PF अकाउंट पर मोदी सरकार के चार बड़े फैसले, आपके लिए जानना जरूरी

PF अकाउंट पर मोदी सरकार के चार बड़े फैसले, आपके लिए जानना जरूरी

नई दिल्‍ली : यदि आप भी नौकरी करते हैं और ईपीएफओ (EPFO) में आपका अकाउंट है तो यह खबर आपके बहुत काम की है. आपके प्रोविडेंट फंड (PF) को मैनेज करने वाले ईपीएफओ (इम्‍प्‍लॉयल प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन) ने हाल ही में चार बड़े फैसले लिए हैं. इन बदलावों को आपका जानना जरूरी है. इससे आपके पीएफ अकाउंट में काफी बदलाव आ गया है और इसका आपको फायदा भी मिलेगा. हालांकि जो बदलाव ईपीएफओ की तरफ से किए गए हैं, उनको लेकर पिछले काफी दिनों से चर्चा चल रही थी.

पहला फैसला
हाल ही में ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से निर्णय लिया गया कि पीएफ के दो अकाउंट होंगे. एक कैश अकाउंट और दूसरा ईटीएफ अकाउंट. कैश अकाउंट में आपके पीएफ की 85 प्रतिशत रकम होगी. वहीं ईटीएफ खाते में शेष 15 फीसदी रकम जमा होगी. ईटीएफ अकाउंट के पैसे को ईपीएफओ शेयर बाजार में इन्‍वेस्‍ट करेगा. इससे शेयर बाजार में इन्‍वेस्‍ट पैसा आपके अकाउंट में यूनिट के तौर पर दिखाई देगा. रिटायरमेंट के बाद जब आप पीएफ खाते से अपना पैसा निकालेंगे तो आपकी यूनिट की जो भी नेट वैल्यू होगी तो आपको उसके हिसाब से पेमेंट मिलेगा. साथ ही यह भी सुविधा रहेगी कि आप हर दिन यह चेक कर पाएंगे कि आपके यूनिट का वैल्यू कितना है. आकपे ईटीएफ अकाउंट में यूनिट 1 अप्रैल से क्रेडिट होगी.

दूसरा फैसला
अभी जब आप अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए एप्लाई करते हैं तो आपके बैंक खाते में पैसा देरी से आता है. ऐसा ईपीएफओ के फिलहाल के पेमेंट सिस्टम के कारण होता है. अब ईपीएफओ ने निर्णय लिया है कि आपके पैसे के भुगतान के लिए नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) प्‍लेटफॉर्म पर सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्‍टम को शुरू करेगा. इससे आपको उसी दिन पैसा मिल जाएगा, जिस दिन डिपार्टमेंट से आपके आवेदन को मंजूरी दी जाएगी.

तीसरा फायदा
ईपीएफओ की तरफ से शुरू की गई तीसरी सुविधा में आप अपना UAN खुद जेनरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करना जरूरी है. इसके बिना UAN जनरेट नहीं हो पाएगा. यदि आप नई जॉब ज्वाइन कर रहे हैं तो आप कंपनी मैनेजमेंट को अपना UAN दे सकते हैं. इसके लिए आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर क्लिक कर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी आने पर अपनी डिटेल भर दें.

चौथा फायदा
ईपीएफओ की तरफ से एक और सर्विस शुरू की गई है इसके तहत यदि आप कोई करेक्शन कराना चाहते हैं तो https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर करेक्‍शन के लिए ऑनलाइन रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं. इसके तहत यदि आपका नाम या जन्मतिथि आदि गलत है तो आप इन्हें चेंज करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं.

Add a Comment

Your email address will not be published.