यूएएन पोर्टल पर KYC अपडेट ना हो पाने के कारण और उपाय/error in uan portal while kyc update/kyc failed in uan portal

यूएएन पोर्टल पर KYC अपडेट ना हो पाने के कारण और उपाय/error in uan portal while kyc update/kyc failed in uan portal

आजकल के समय में यूएएन का कितना महत्व हो गया है यह हर किसी को पता होगा यदि आप भी एक PF अंशधारक हैं, तो आपको भी यूएएन नंबर जरूरी है जिससे आप अपने PF से संबंधित सभी कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं. अगर आपने PF नंबर से यूएन नंबर जनरेट कर उसे एक्टिवेट कर लिया है ,तो  इसके बाद आपको केवाईसी के रूप में आधार,पैन और बैंक add करना जरूरी होता है, क्योंकि इन केवाईसी (KYC) अप्रूवल के बगैर आप ऑनलाइन क्लेम नहीं कर सकते. लेकिन बहुत से मामलों में केवाईसी अपडेट करना मुश्किल हो जाता है या फिर केवाईसी अपडेट में ERROR आ जाता है या फिर FAILED हो जाता है. तो आज इस पोस्ट में जानेंगे कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसका क्या उपाय है?

Uan portal पर आने वाले error के मैसेज निम्न प्रकार से हो सकते हैं-

*Error while pan authentication,could not send message
*name,dob,gender mismatch against availabel data
*name,dob,gender mismatch
*sql error
*error while procesing
*error while fetching data
*error while aadhaar authentication

यूएएन पोर्टल पर KYC अपडेट ना हो पाने के कारण

यूएएन पोर्टल पर केवाईसी (kyc) add करते समय error  आने के मुख्य कारण-uan portal  पर आप जो केवाईसी अपडेट करते हैं, वह सरकारी दस्तावेज में दर्ज आप की जानकारी से मिलान (match) होने के बाद ऐड होते हैं. यदि आपके यूएएन में आपकी प्रोफाइल डिटेल कुछ और है और आपके पेन या फिर आधार में प्रोफाइल डिटेल कुछ और है,तो इस तरह से यह मिलान नहीं हो पाता और इस वजह से इसमें error आ  जाता है .तो आपको सबसे पहले यह देखना है कि आपकी प्रोफाइल डिटेल एक बराबर है या नहीं सबसे पहले अपने यूएन नंबर से लॉगइन कर member profile में जाकर अपना नाम ,जन्म तिथि ,जेंडर (लिंग ) चेक करले  कि सही है या फिर नहीं और इसी तरीके से अपने पैन और आधार मैं भी जानकारी चेक करने की जो जानकारी यूएन में है वही जानकारी आपके पैन और आधार में भी है या नहीं अगर जानकारियां भिन्न है तो सबसे पहले उसे सही करवाने के बाद ही केवाईसी के रूप में यूएएन पोर्टल पर ऐड करें ताकि आप सफलतापूर्वक यह काम कर सके.

1.how to add bank account in uan

यूएएन पोर्टल पर बैंक खाता कैसे जोड़े अपने पीएफ खाते से

आपको अपने pf मैं बैंक खाता जोड़ने के लिए यूएएन पोर्टल पर किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है क्योंकि इसमें डिजिटली तरीके से अप्रूवल की जरूरत नहीं होती है. बस आपको सही डिटेल भरना रहता है इसके लिए आप सबसे पहले अपना यूएएन और पासवर्ड से लॉगिन कर लीजिए यूएएन पोर्टल पर, उसके बाद manage पर जाएंगे तो वहां kyc का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करने पर आपको केवाईसी ऐड करने का form आ जाएगा, इस पर bank सिलेक्ट कर दीजिए. अपना अकाउंट नंबर, बैंक खाते पर जो नाम है वह नाम दर्ज कर दें और IFSC कोड दर्ज करके save कर दें,तो यह pending केवाईसी में रजिस्टर हो जाएगा इसके बाद approve हो  जाने पर आपकी बैंक डिटेल approved केवाईसी में आ जाएगी.

2.how to add pan in uan

यूएएन पोर्टल पर पैन नंबर कैसे जोड़े अपने पीएफ खाते से

अपने यूएन नंबर और पासवर्ड से यूएएन पोर्टल पर लॉगिन करें इसके बाद manage वाले  ऑप्शन पर जाएं यहां आपको kyc वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और pan ऑप्शन सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको अपना पैन नंबर और पैन कार्ड में दर्ज नाम डालकर save पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपकी पैन केवाईसी पेंडिंग केवाईसी में चली जाएगी और approve  हो जाने के बाद आपके पीएफ खाते से पैन कार्ड लिंक हो जाएगा.

यूएएन केवाईसी में पैन कार्ड लिंक ना होने के कारण

Reason for failed pan kyc adding in uan portal

यूएएन पोर्टल पर पैन कार्ड केवाईसी के रूप में अपडेट ना होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जो मैं नीचे बताया हूं

  • आपके द्वारा दिए गए नाम का pan  डाटा से मिलान ना हो पाना.
  • आपके द्वारा दिए गए पैन नंबर का गलत होना.
  • आपके यूएएन में जेंडर दर्ज  ना होना या फिर यूएएन और पैन कार्ड में दर्ज  जेंडर मिसमैच हो जाना, वैसे आप यूएएन में अपना जेंडर (gender) जान सकते हैं profile में जाकर, लेकिन पैन कार्ड में यह दर्ज  नहीं होता है.तो पैन कार्ड में आपकी जेंडर सही है या नहीं इसे जानने के लिए नीचे दिए वीडियो को देखें और पता कर सकते हैं कि आपकी पैन कार्ड में जेंडर सही  है या गलत है.अगर गलत हो तो आप इसे सुधार करवा लें.
  • इसके अलावा आपकी सभी जानकारी सही और मिलान होने के बाद भी कभी-कभी केवाईसी ऐड करते समय error आ  जाता है क्योंकि pan  की ऑफिसियल पोर्टल से आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी का मिलान नहीं हो पाता है जोकि डिजिटली होता है तो इसकी वजह से भी कभी-कभी केवाईसी में दिक्कत आ जाती है तो आप इसके लिए कुछ देर इंतजार कर सकते हैं
  • आपके पैन और uan में जन्मतिथि अलग अलग होना, इसके लिए आप पता कर लें कि आप की जन्मतिथि किसमें  गलत है फिर उसे सुधार करवा कर फिर से केवाईसी जोड़ें.

How to add aadhaar in uan portal

यूएएन पोर्टल पर आधार संख्या केवाईसी के रूप में अपने पीएफ खाते से कैसे जोड़े

आपको अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन कर मैनेज वाले ऑप्शन पर जाना है और इसमें केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आधार ऑप्शन को सिलेक्ट कर देना है फिर आपको खाली बॉक्स में अपना आधार नंबर आधार में दर्ज नाम दर्ज कर save  कर देना है इसके बाद यह पेंडिंग केवाईसी में चली जाएगी और approve  हो जाने पर approved केवाईसी में आ जाएगी तथा आपके पीएफ खाते से आधार लिंक हो जाएगी.

यूएएन पोर्टल पर आधार लिंक ना होने के कारण

Reason for error in adding aadhaar kyc in uan portal

यूएएन पोर्टल पर केवाईसी के रूप में आधार को ऐड करते समय error  आने की वजह-

  • आपके द्वारा दर्ज किए गए आधार नंबर का मिलान नहीं हो पाना.
  • आपके आधार में जो नाम है वही नाम आपके यूएएन में ना होना या उससे अलग होना.
  • आपके आधार में दर्ज जन्म तिथि आपके यूएएन में दर्ज  जन्मतिथि से अलग होना.
  • इसके अलावा आपकी सभी जानकारी सही और मिलान होने के बाद भी कभी-कभी केवाईसी ऐड करते समय error आ  जाता है क्योंकि आधार की ऑफिशियल पोर्टल से आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी का मिलान नहीं हो पाता है जोकि digitally होता है, तो इसकी वजह से भी कभी-कभी केवाईसी में दिक्कत आ जाती है तो आप इसके लिए कुछ देर इंतजार कर सकते हैं.