पीएफ बैलेंस और पीएफ पासबुक ऑनलाइन जांचने का तरीका

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कभी भी प्रोविडेंट फंड या पीएफ बैलेंस जानने के लिये कुछ सरल उपाय रखे हैं,लेकिन जिन लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता वे परेशान भी होते हैं|तो हम आपको इस पोस्ट में पीएफ जांचने के ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताएंगे। जिससे आप अपना पीएफ बैलेंस वेबसाईट,ऐप्प् या फिर मैसेज के द्वारा भी पता कर सकते हैं|आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं। कर्मचारी चाहें तो EPFO की वेबसाइट, ऐप, एसएमएस या मिस कॉल देकर अपना पीएफ का बैलेंस जान सकते हैं।हम आपको इस पोस्ट में पीएफ जांचने के ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताएंगे।

वेबसाईट से पीएफ बैलेंस पता करना
अाप यदि पीएफ पासबुक डाउनलोड कर पूरी विवरण देखना चाहते हैं,तो ईपीएफओ की यूनीफाइड वेबसाइट से पीएफ पासबुक एक्सेस नहीं कर सकते। इसके लिए ईपीएफओ की एक अलग वेबसाइट है। ध्यान रहे कि पीएफ से संबंधित अन्य सेवाओं के लिए ईपीएफओ की यूनीफाइड वेबसाइट को इस्तेमाल में लाना होगा।

वेबसाइट पर पीएफ पासबुक देखने या डाउनलोड करने के लिए आपके पास यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होना चाहिए। तभी इस वेबसाइट पर पासबुक देखना और डाउनलोड भी करना संभव होगा।
epfindia.gov.in वेबसाइट के ज़रिए

ईपीएफओ मेंबर पासबुक तक पहुंचने के लिए सबसे पहले epfindia.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद ‘For Employees’ के अंदर ‘Our Services’ पर क्लिक करें।

इसके बाद ‘Services’ सेक्शन के अंदर ‘Member Passbook’ पर क्लिक करें।

इसके बाद यह पेज खुल जाएगा।

अगर आपका यूएएन एक्टिव है तो वेबसाइट पर UAN number और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट को एक्सेंस कर सकते हैं|
आप चाहें तो सीधे भी इस पेज पर जा सकते हैं। वेबसाइट का लिंक है- https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp

EPFO के एम-सेवा ऐप के ज़रिए पीएफ बैलेंस जांचने का तरीका
कर्मचारी चाहें तो ईपीएफओ के ऐप से भी पासबुक या पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं। EFPO सब्सक्राइबर को सबसे पहले MEMBER पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Balance/Passbook और फिर UAN नंबर और पासवर्ड पर। फिर बैलेंस आपके सामने होगा।

SMS के जरिये पीएफ बैलेंस पता करना
कुछ समय पहले तक पीएफ मेम्बर्स 01122901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना पाएफ बैलेंस जॉच लेते थे,इसके लिये उसी नंबर से Missed call देना होता था जो कि UAN number में एक्टिवेट है|ऐसा करने पर पीएफ की जानकारी और जमा राशि मोबाईल पर भेज दि जाती थी|लेकिन कुछ समय से यह प्रक्रिया काम नहीं कर रही है|वैसे आप पहले बताये दोनों प्रक्रिया के मुताबिक अपना पीएफ जॉच सकते हैं|

20 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.