पीएफ ट्रांसफर के लिये नयी पहल,EPF ACCOUNT MERGE,

सेवानिवृत्ति निधि संस्था ईपीएफओ ने अपने 4.5 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए एक नई सुविधा खोला है, जो वर्तमान सार्वभौमिक पोर्टेबल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ अपने पीएफ खाते के (Merge)समेकन या विलय की अनुमति देगा।

इस सुविधा के तहत, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO (ईपीएफओ) के सदस्य एक बार में उनके यूएएन के साथ पिछले 10 खातों को मर्ज (EPF MERGE)कर सकते हैं।

वर्तमान में, ईपीएफओ (EPFO)के उपभोक्ताओं को ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल पर यूएएन के जरिए ऑनलाइन अलग हस्तांतरण के दावे दर्ज करना आवश्यक है। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, उन्हें अपने यूएएन (UAN)को सक्रिय करना होगा जो बैंक खातों के साथ वरीयता प्राप्त की गई है और अन्य विवरण जैसे आधार और पैन

यूएएन सक्रियण के बिना उन ग्राहकों को ईपीएफओ के (PF TRANSFER)ट्रांसफर क्लेम पोर्टल सुविधा के माध्यम से भी ऐसा ऑनलाइन कर सकते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ ने “एक कर्मचारी, एक ईपीएफ अकाउंट” होने के उद्देश्य से इस सुविधा के साथ आसान बना दिया है।

आधिकारिक के अनुसार, ईपीएफओ ने इस हफ्ते पहले अपने 120 से अधिक कार्यालयों को इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि जितना जल्दी संभव हो, कई खाते समेकित हो जाते हैं।

ग्राहकों को अपने वर्तमान सक्रिय UANयूएएन, सदस्य आईडी (पहचान) और मोबाइल नंबर UANयूएएन पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा।

सदस्यों की क्रेडेंशियल्स मान्य करने के बाद, ईपीएफओ अपने मौजूदा ईपीएफ अकाउंट नंबर को मौजूदा यूएएन के साथ समेकन के लिए पंजीकृत करने की अनुमति देगा।

ईपीएफओ वेबसाइट पर ‘EMPLOYEES’ कॉर्नर पर इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।

39 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.