Epf

अपने पीएफ शेष की जांच करना चाहते हैं? यहां 5 तरीके हैं जहां से आप पीएफ स्टेटमेंट जान सकते हैं|

अपने पीएफ शेष की जांच करना चाहते हैं? यहां 5 तरीके हैं जहां से आप पीएफ स्टेटमेंट जान सकते हैं|

ईपीएफ आपकी आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें मासिक आधार पर कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का योगदान शामिल है। शुरुआती समय के विपरीत, जब ईपीएफ विवरण केवल वित्तीय वर्ष के अंत में जारी किए जाते थे, तो आपके ईपीएफ संतुलन की जांच अब एक क्लिक दूर है। सभी आवश्यक विवरणों के साथ, आप ईपीएफओ पोर्टल, ऐप, एसएमएस और मिस्ड कॉल सेवा सहित कर्मचारियों के भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के विभिन्न उपकरणों की सहायता से तत्काल अपने ईपीएफ खाते में शेष राशि की जांच कर सकते हैं। 20 से अधिक कर्मचारियों वाली सभी कंपनियों को ईपीएफ के लिए पंजीकरण करना होगा और मासिक आधार पर इसकी ओर योगदान करना होगा। ईपीएफ अधिनियम के तहत, कर्मचारी के मासिक वेतन का 12 प्रतिशत ईपीएफ की ओर कटौती की जाती है, जबकि आपकी कंपनी भी इसका योगदान देती है। आपकी कुल पीएफ आय प्रति वर्ष 8.5 प्रतिशत ब्याज भी कमाती है।

आवश्यक दस्तावेज़

यूएएन

केवाईसी सत्यापन

आधार जानकारी

पैन विवरण

मोबाइल नंबर

बैंक खाता विवरण

यूएएन प्राप्त करने के लिए, ईपीएफ की ओर योगदान करने वालों के लिए एक अद्वितीय पहचान संख्या, आपको मासिक वेतन पर्ची या HR विभाग से संपर्क करने की आवश्यकता है। यूएएन आपके नियोक्ता द्वारा जारी 12 अंकों का नंबर है और विभिन्न कंपनियों के लिए अलग हो सकता है।

ईपीएफओ पोर्टल पर बैलेंस की जांच करें

ईपीएफओ बैलेंस की जांच करने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका ईपीएफओ वेबसाइट है। यहां पर our services सेक्शन में ‘for employees’ विकल्प पर क्लिक करें और ‘member passbook’ विकल्प पर क्लिक करें। नए पेज पर अपना यूएएन और पासवर्ड विवरण दर्ज करें, और आपके भविष्य निधि विवरण दर्शित होंगे। आप ईपीएफ विवरण की एक पीडीएफ प्रति भी डाउनलोड कर सकते हैं।

उमंग मोबाइल ऐप/umang app

(न्यू-एज गवर्नेंस के लिए एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन) ईपीएफ विवरण सहित पैन इंडिया ई-जीओवी सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक मंच प्रदान करता है। ऐसा करने के लिए, आपको प्ले स्टोर से UMANG ऐप डाउनलोड करना होगा और इस ऐप में अपने मोबाइल नंबर, नाम, जन्म तारीख से अपनी आईडी पंजीकृत करने के बाद “all services” वाले ऑप्शन को चुने इसमें आपको “epfo services” की ऑप्शन दिखाई देगी यहां पर आपको मेंबर पासबुक वाले ऑप्शन पर अपने यूएन नंबर से लॉगइन करने के बाद पीएफ की पासबुक दिख जाएगी वहां से आप उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं|

एसएमएस सेवा/SMS SERVICE

EPFOHO UAN ENG टाइप करें और अपने मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक एसएमएस भेजें, और आपको ईपीएफओ से एक संदेश प्राप्त होगा, जो भविष्य निधि विवरण प्रदर्शित करेगा। आप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, तमिल, मलयालम, बंगाली और तेलुगु समेत 10 भाषाओं में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। आपको उस भाषा के पहले तीन शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता है जिसमें आप पीएफ विवरण देखना चाहते हैं (उदाहरण के लिए हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN टाइप करें) और इसे 7738299899 पर भेजें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि एसएमएस भेजने से पहले आपका यूएएन नंबर में यह मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है।

मिस कॉल/Missed call

अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें, और आप शेष पीएफ के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले, सुनिश्चित करें कि यूएएन नंबर सक्रिय है और आधार, मोबाइल नंबर, बैंक खाता, और पैन नंबर आदि Uan से जुड़ा हुआ है।

Comments (6)

  1. Sir 12-11-2018 ko mera pf settled ho gaya lekin account mein balance nahi aaya hai aaj 19-11-2018 ho gaya

  2. Me pf no we kaise pata Karu

  3. Maine pure pf claims karne ke ke liye bola tha.kuch dino me online passbook me under proseger bata rahe the.lekin ab rejected bata rahe hain.

Comment here